About

बस्ती उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल बस्ती जनपद के व्यापारियों का सर्वोच्च संगठन है। ’कौम पार्टी कोई हो, पहले हम व्यापारी है’ ध्येय वाक्य के साथ संगठन लगातार व्यापारी हितों को लेकर संघर्ष कर रहा है। व्यापारियों के संगठन पर अक्सर सत्ताधारी दल से मिले होने या उसका ही उक अंग होने के आरोप लगते रहे हैं, यदि इसमे सच्चाई होती है तो सत्ता प्रतिष्ठानों के विरूद्ध आवाज उठाना संभव नही होता। ऐसे में संगठन ने अराजनैतिक होने की अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाई है।

दूसरी प्रमुख बात ये है कि बगैर किसी भेदभाव के संगठन उसी व्यापारी की लड़ाई लड़ता है जो संगठन के सदस्य हैं और सच के साथ खड़े रहते हैं या फिर सम्बन्धित मामलों में उनकी गलती नही रहती है। व्यापारी पीड़ित हो, और उसका पक्ष मजबूत हो तो संगठन ये कभी नही सोचता कि उसे न्याय दिलाने के लिये किसके विरूद्ध मोर्चा खोलना है। वह चाहे जिस प्रोफाइल को हो यदि जानबूझकर या त्रृटिपूर्ण कार्य व्यवहार से व्यापारियों का शोषण कर रहा है तो उसके खिलाफ निर्णायक संघर्ष छेड़ने में कतई परहजे नही किया जाता।

यही कारण है कि संगठन के दो हजार से ज्यादा सदस्य हैं और रोजाना इसमे इजाफा होता है। व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, आत्मनिर्भर होकर अपना परिवार चलाता है और समय समय पर सामाजिक सरोकारों को भी मजबूत करने में अपना योगदान देता है। इसलिये सम्पूर्ण जनमानस को चाहिये कि वे हर व्यापारी को सम्मानजनक दृष्टि से देखें और व्यापारी को भी ग्राहक सर्वोपरि के आदर्श पर चलते हुये अपना व्यवहार हमेशा सौम्य बनाये रखना चाहिये।