बाइक रैली की तैयारी बैठक, अशोक श्रीवास्तव ने बताया तिरंगे का प्रोटोकाल

0
211

बस्ती, 01 अगस्त। स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में देशभर में आयोजित हो रहे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला में बस्ती उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल 12 अगस्त को शहर के पुरानी बस्ती से शास्त्री चौक तक बाइक रैली निकालने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में 15 अगस्त को गायत्री शक्ति पीठ से तिरंगा यात्रा निकाली जायेगी जो शास्त्री चौक पर जाकर समाप्त होगी।

यह जानकारी देते हुये जिला मीडिया प्रभारी एवं कार्यक्रम संयोजक अशोक श्रीवास्तव ने कहा यात्रा और रैली में शामिल होने वाले सभी व्यपारियों को राष्ट्रध्वज का इस्तेमाल सलीके से करना होगा। वे सोमवार को व्यापार मंडल कार्यालय में कार्यक्रमों की तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने आगे कहा ध्यान रखना होगा कि किसी भी दशा में राष्ट्रध्वज का प्रोटोकाल ब्रेक न हो। राष्ट्रवज में 3 पट्टियां है, केसरिया रंग सबसे ऊपर होगा और हरा रंग सबसे नीचे। राष्ट्रध्वज के बराबर ऊचाई पर अथवा इससे ऊपर कोई दूसरा ध्वज या प्रतीक का प्रदर्शन नही किया जायेगा। झण्डे की साइज 3 फिट लम्बा और 2 फिट चौड़ा होगा।

झण्डा फटने या क्षतिग्रस्त होने की दशा में उसे फहराना नही होगा बल्कि सम्मान के साथ चौपर्त कर उसे रखना होगा और यदि नष्ट करना पड़े तो एकांत में सम्मान के साथ नष्ट करना होगा। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद सम्मानपूर्वक ध्वज को घर ले जायेंगे और अपने घर अथवा प्रतिष्ठानों पर लगायेंगे। इसे रोजाना शाम को सूर्यास्त से पहले उतारना होगा। जिलाध्यक्ष आनंद राजपाल एवं महामंत्री सूर्यकुमार शुक्ला ने कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिये पदाधिकारियों को जिम्मेदारी बांट रखा है और तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। इनका कहना है कार्यक्रम प्रेरणादयक होना चाहिये। सुनील कसौधन, अजय कुमार चौधरी, आशुतोष पाण्डेय, शम्भूनाथ, विजय सिंह, सुनील कुमार किंग्स, परशुराम चौधरी, जुगलकिशोर जायसवाल, अदालत प्रसाद, विजय चौधरी, किशन के गोयल, योगेश कुमार, गौरव साहू, लाला साहू, डा. अरविन्द चौधरी आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here